अब 6-12 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन

जुबिली न्यूज डेस्क

देश में अब पांच साल से ऊपर के बच्चों के लिए कोरोना से बचाव का हथियार मिल गया है। खबर यह है कि 6-12 आयु वर्ग के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोरोना की कोवैक्सीन की आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

बीते शुक्रवार को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने 6-12 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सीन की सिफारिश की थी। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन तैयार किया है।

मालूम हो वयस्कों के वैक्सीनेशन में कोविशील्ड के अलावा कोवैक्सीन यूज हुआ था। वहीं 15 से 18 साल के बच्चों को भी यह वैक्सीन दी जा रही है।

देश के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि ड्रग्स रेगुलेटर ने 6-12 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सीन और 5-12 साल के बच्चों के लिए कोर्बीवैक्स के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा जायडस कैडिला की जायकोव-डी को भी 12 साल से ऊपर के लोगों पर इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है।

यह भी पढ़ें :  हनुमान चालीसा विवाद पर सीएम उद्धव की चेतावनी, कहा-दादागिरी मत…

यह भी पढ़ें :  झारखंड: पूर्व सीएम ने मुख्यमंत्री सोरेन पर लगाया ये बड़ा आरोप

यह भी पढ़ें :   मस्जिद के इमाम और मन्दिर के पुजारी ने पेश कर दी एक बड़ी मिसाल 

बीते गुरुवार को हुई बैठक में SEC ने भारत बायोटेक के एप्लीकेशन पर विचार किया था और शुक्रवार को कंपनी की तरफ से दिए गये आंकड़ों के बाद विशेषज्ञों ने अतिरिक्त जानकारी मांगी थी।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर बच्चों के वैक्सीनेशन के प्रति ध्यान बढ़ा है। 5 से 12 साल के बच्चों के लिए बीते गुरुवार ने SEC ने बायोलॉजिकल ई की कॉर्बिवैक्स के इस्तेमाल की सिफारिश की थी।

फिलहाल, 12 से 14 साल के बच्चों को कॉर्बिवैक्स दी जा रही है। देश में 15-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन जनवरी से शुरू हो गया था। वहीं 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए मार्च में हरी झंडी दी गई।

यह भी पढ़ें :  क्या हार्दिक पटेल ने ओढ़ ली है भगवा शॉल?

यह भी पढ़ें :  कोरोना : एक हफ्ते में दोगुने हुए मरीज, इन राज्यों में बढ़ रहे मामले

यह भी पढ़ें : पहली बार दुनिया का रक्षा खर्च 20 खरब डॉलर पार

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com