इंडिगो ने हालिया ट्रैवल संकट के बाद यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाते हुए 10,000 रुपये का ट्रैवल वाउचर देने की घोषणा की है। एयरलाइन ने बयान जारी कर कहा कि उसकी सर्वोच्च प्राथमिकता यात्रियों की देखभाल और उनकी सुरक्षा है।
कंपनी के अनुसार ऑपरेशनल व्यवधान के बाद रद्द की गई सभी उड़ानों का रिफंड प्रोसेस कर दिया गया है। ज्यादातर यात्रियों के खातों में रकम पहुंच चुकी है, जबकि जिन्हें अभी रिफंड नहीं मिला है, उनके खातों में भी जल्द ही राशि क्रेडिट कर दी जाएगी।
एयरलाइन ने यह भी स्वीकार किया कि 3, 4 और 5 दिसंबर 2025 को यात्रा करने वाले कई यात्री अलग-अलग एयरपोर्ट्स पर घंटों फंसे रहे और भारी भीड़ के कारण उन्हें गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ा। कंपनी ने ऐसे सबसे ज्यादा प्रभावित यात्रियों को 10,000 रुपये मूल्य का ट्रैवल वाउचर देने का फैसला किया है।इंडिगो ने स्पष्ट किया है कि 10,000 रुपये वाले ट्रैवल वाउचर अगले 12 महीनों तक वैध रहेंगे।
यात्री इस अवधि में इंडिगो की किसी भी फ्लाइट की बुकिंग में इनका उपयोग कर सकेंगे। एयरलाइन ने बताया कि यह वाउचर सरकारी गाइडलाइंस के तहत दिए जाने वाले मुआवज़े के अतिरिक्त है। नियमों के मुताबिक, जिन यात्रियों की उड़ानें तय प्रस्थान समय के 24 घंटे के भीतर रद्द हुई हैं, उन्हें फ्लाइट के ब्लॉक टाइम के हिसाब से 5,000 से 10,000 रुपये तक का अतिरिक्त क्षतिपूर्ति भी दी जाएगी।
इंडिगो ने कहा कि कंपनी यात्रियों को वही भरोसेमंद यात्रा अनुभव देने के लिए प्रतिबद्ध है जिसकी वे अपेक्षा रखते हैं। यदि टिकट किसी ट्रैवल पार्टनर या थर्ड-पार्टी प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए बुक किया गया है, तो रिफंड की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। हालांकि, कुछ मामलों में यात्रियों की पूरी जानकारी सिस्टम में उपलब्ध न होने के कारण देरी संभव है। ऐसे यात्री अपनी विवरण भेजकर सहायता पाने के लिए customer.experience@goindigo.in
पर संपर्क कर सकते हैं, ताकि उनकी समस्या का तुरंत समाधान किया जा सके।
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