Friday - 5 December 2025 - 12:27 PM

इंडिगो मेगा फेलियर: 900 फ्लाइटें रद्द, देशभर में अफरा-तफरी

जुबिली स्पेशल डेस्क

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो इस समय बड़े संकट से गुजर रही है। पिछले चार दिनों से लगातार उड़ानें रद्द होने और भारी देरी ने यात्रियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। गुरुवार को ही 550 से ज्यादा फ्लाइटें रद्द हुईं, जबकि शुक्रवार सुबह तक दिल्ली एयरपोर्ट से 200 से अधिक उड़ानें (135 डिपार्चर + 90 अराइवल) कैंसिल हो चुकी थीं।

दिल्ली, हैदराबाद, गोवा और मुंबई जैसे प्रमुख एयरपोर्ट्स पर अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला। दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों के हजारों बैग बिखरे पड़े रहे और कई लोग फर्श पर सोते नजर आए। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस तक बुलानी पड़ी।

“12 घंटे हो गए, न पानी मिला, न खाना” यात्रियों का आरोप

दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों का गुस्सा फूट पड़ा। एक यात्री ने कहा “हम शादी में जा रहे थे, सामान गायब है। 12 घंटे हो गए इंडिगो कोई जवाब ही नहीं दे रही। ये मानसिक प्रताड़ना है।”

एक महिला यात्री ने बताया “14 घंटे से फंसे हैं। न पानी मिला, न खाना। स्टाफ बात तक नहीं करता।”

हैदराबाद और गोवा में भी हंगामा

हैदराबाद में नाराज यात्रियों ने हद पार करते हुए एयर इंडिया की एक फ्लाइट के सामने बैठकर उसे रोक दिया।
एक यात्री ने कहा—
“7:30 की फ्लाइट थी, अब 12 घंटे हो गए। कहते हैं अनिश्चितकाल तक देरी हो सकती है। ये मजाक है!”

गोवा एयरपोर्ट पर भी यात्रियों ने जमकर हंगामा किया। इंडिगो स्टाफ को पुलिस सुरक्षा में निकालना पड़ा।

शहरवार रद्द उड़ानों का आंकड़ा

  • दिल्ली  225
  • मुंबई  118
  • बेंगलुरु 100
  • हैदराबाद   90
  • कोलकाता  35
  • चेन्नई  26
  • गोवा   11
  • भोपाल  5

सिर्फ दो दिनों में 900 से ज्यादा उड़ानें रद्द हो चुकी हैं कल 500, आज 400+।

  • इंडिगो की सफाई: “क्रू जरूरत का गलत अनुमान”
  • इंडिगो ने DGCA को रिपोर्ट भेजते हुए स्वीकार किया कि
  • नए पायलट-क्रू ड्यूटी नियमों का गलत अनुमान लगाया गया,
  • सर्दी का मौसम,
  • तकनीकी दिक्कतें,
  • और स्टाफ की कमी—
    इन सभी ने मिलकर संकट बढ़ाया।
  • एयरलाइन ने यह भी बताया कि वे फिलहाल नए ड्यूटी नियमों को वापस ले रहे हैं।
  • रात की ड्यूटी समय सीमा 5 बजे तक थी, जिसे 6 बजे किया गया था इसे हटाया गया।
  • रात में दो लैंडिंग की सीमा भी अस्थायी रूप से खत्म की गई।

आने वाले 2–3 दिन और मुश्किल

इंडिगो ने यात्रियों को चेतावनी दी है किशेड्यूल सामान्य होने में कम से कम 2–3 दिन और लगेंगे। ,8 दिसंबर से कंपनी ने उड़ानों की संख्या कम कर दी है ताकि अव्यवस्था काबू में लाई जा सके।

इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने कर्मचारियों को संदेश दिया “हालात सुधारना आसान नहीं होगा, लेकिन हम पूरी ताकत से लगे हैं।”

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