Monday - 17 June 2024 - 6:03 PM

दिमाग को तेज बनाना चाहते हैं रोजाना खाए ये 5 फ्रूट्स

जुबिली न्यूज डेस्क

दिमाग हमारी बॉडी का हेड क्वार्टर है जो पूरी बॉडी को सिग्नल देता है। ब्रेन दुरुस्त तो हमारी पूरी बॉडी सही तरीके से काम करती है। दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज,अच्छी नींद और तनाव से दूर रहना जरूरी है। कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए डाइट फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, प्लांट बेस्ड  प्रोटीन और मछली का सेवन करना जरूरी है। इस डाइट का सेवन करने से डिमेंशिया से बचाव होता है।

अगर आप ब्रेन हेल्थ को दुरुस्त करना चाहते हैं, मीठा खाने की क्रेविंग को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ खास फलों का सेवन करें। कुछ फूड्स का सेवन मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी है। न्यूरोलॉजिस्ट और एक न्यूरोसर्जन मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए कुछ खास फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

खट्टे फल

न्यू यॉर्क मेडिकल कॉलेज में न्यूरोलॉजिस्ट और न्यूरोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ. मिल एटीन, MPH, FAAN, FAES बताते हैं कि फल मस्तिष्क कोशिकाओं की क्षति को रोकने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं जो उम्र बढ़ने पर भी ब्रेन की सेहत को दुरुस्त करते हैं। खट्टे फलों में विटामिन सी और विटामिन के मौजूद होता है जो इम्युनिटी को स्ट्रांग करते हैं और दिमाग को हेल्दी रखते हैं। विटामिन के मस्तिष्क में ऑक्सीजन बढ़ाने और एकाग्रता में सुधार करने में मदद कर सकता है। विटामिन सी से भरपूर फलों में खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और कीवी का सेवन करें।

ब्लूबेरी 

कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि ब्लूबेरी का सेवन करने से मस्तिष्क में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। ब्लूबेरी का सेवन उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद कर सकता है। शोध के मुताबिक बेरी का सेवन नियमित रूप से करने से याददाश्त मजबूत होती है।

केला 

एक्सपर्ट के मुताबिक नियमित रूप से एक केला रोजाना खाने से भी दिमाग हेल्दी रहता है। केला न सिर्फ ब्रेन को हेल्दी बनाता है बल्कि ये आंत की सेहत को भी दुरुस्त करता है।

अनानास 

अगर आप ब्रेन की हेल्थ को दुरुस्त करने के लिए किसी बेस्ट फ्रूट की तलाश में है तो आप अनानास का सेवन कर सकते हैं। अनानास ट्रिप्टोफैन का एक बड़ा स्रोत है, जो सेरोटोनिन के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक है। ये रसायन डिप्रेशन से बचाव करता है, चिंता को कम करता है और आपके ब्रेन की पावर को बढ़ाता है।

एवोकाडो 

एवोकैडो एक ऐसा फल है जो ब्रेन को हेल्दी रखने में आपकी मदद करता है। एवोकाडो में हेल्दी फैट होता है तो ब्रेन के कार्य और विकास में महत्वपूर्ण होता है। एवोकाडो का सेवन मस्तिष्क की सहायक कोशिकाएं एस्ट्रोसाइट्स की रक्षा कर सकता हैं। ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए आप हफ्ते में बदल-बदल कर इन फ्रूट्स का सेवन करें।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com