Thursday - 9 February 2023 - 5:50 PM

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में भारत 63वें पायदान पर

न्यूज़ डेस्क

भारत के लिए इकोनॉमी के मोर्चे पर एक अच्छी खबर है। यहां अब कारोबार करना और आसान हो गया है। इस दिशा में मोदी सरकार ने जो प्रयास किया उसे अब वर्ल्ड बैंक ने भी स्वीकार कर लिया है। भारत अब वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 14 रैंकिंग की सुधार के साथ 63वें नंबर पर पहुंच गया है।

वर्ल्ड बैंक ने उस वक़्त ये रैंकिंग जारी की है जब देश की आर्थिक हालत सुस्त है। इससे पहले 2014 में जब मोदी सरकार में भारत की रैंकिंग 190 देशों में 142वें स्थान पर थी। जबकि पिछले साल भारत की रैंकिंग 77 वें पायदान पर पहुंच गई थी। लगातार तीसरे साल भारत इस सूची में अच्छे प्रदर्शन करने वालों देशों में शामिल है।

हालांकि, यह रैंकिंग ऐसे समय में आई है, जब भारतीय रिजर्व बैंक, वर्ल्ड बैंक, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, मूडीज सहित कई एजेंसियों ने जीडीपी में बढ़त के अनुमान को घटा दिया है। साथ ही देश में आर्थि‍क सुस्ती का माहौल बना हुआ है।

भारत ने साल 2018 में रैंकिंग में सुधार किया था। इसमें रैंक उछलकर 77वें स्थान पर पहुंच गयी थी। वर्ल्ड बैंक की ‘डूइंग बिजनेस’ 2020 रिपोर्ट में भारत में किए गए सुधारों की तारीफ करते हुए कहा गया है कि इतने बड़े देश के लिहाज से यह काफी महत्वपूर्ण बात है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com