Wednesday - 3 June 2020 - 10:27 PM

…तो अब जानवरों में भी फ़ैल रहा कोरोना वायरस

न्यूज़ डेस्क

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी हैं। मौजूदा समय में इस वायरस का सबसे ज्यादा असर इटली, स्पेन, अमेरिका और भारत में पड़ रहा है। अमेरिका में तो इस वायरस ने अब जानवरों पर कहर बरपाना शुरू कर दिया है।

अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक चिड़िया घर में इस वायरस ने एक बाघिन को भी अपना शिकार बना लिया है। यहां के ब्रोनक्स जू में एक बाघिन में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। अमेरिका के कृषि विभाग के नेशनल वैटनरी सर्विसेज लैबरोटरीज के अनुसार, जानवरों में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की यह पहली घटना सामने आई है।

अब आप समझ सकते हैं कि यह वायरस अगर जानवरों में भी फैलना शुरु हो जायेगा तो ये कितना खतरनाक रुप ले सकता है। दरअसल इस वायरस के बाघिन में पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब ये वायरस किसी भी जानवर में हो सकता है। ऐसे में जो पालतू जानवर है उनके लिए खतरा और बढ़ गया है।

बताया जा रहा है कि चार साल की मलायन प्रजाति की बाघिन को इस वायरस का संक्रमण चिड़ियाघर के किसी कर्मचारी के जरिए हुआ है। कर्मचारी पहले से ही कोरोना से संक्रमित रहा होगा और उसके संपर्क में आने से बाघिन को भी कोरोना हो गया।

हालांकि आम लोगों के लिए यह चिड़ियाघर पिछले 16 मार्च से ही बंद कर दिया गया है। नादिया से सैंपल लेने के बाद जब परीक्षण किया गया तो वह पॉजिटिव पाई गई। इसके बाद अब पांच अन्य शेर और बाघों का सैंपल लिया गया है जिनमें कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। चिड़ियाघर के अन्य शेरों में भी इस वायरस के लक्षण दिख रहे हैं।

इसके अलावा चिड़ियाघर की ओर से जारी सूचना के आधार पर बाघिन की बहन अजुल के अलावा अमूर टाइगर्स और तीन अफ्रीकन शेर को सूखी खांसी थी लेकिन उम्मीद की जा रही है कि वे जल्द ही ठीक हो जाएंगे। हालांकि अन्य जानवरों में इसके लक्षण नहीं दिखे हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के पूरी दुनिया में अब तक 1,273,794 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें 69,419 लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिका में अकेले 337,274 मामले सामने आए हैं जबकि स्पेन, इटली और जर्मनी में यह आंकड़ा 1 लाख के ऊपर हो गया।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com