Sunday - 24 January 2021 - 1:52 PM

सीधे हाथ के अंगूठे से खुद जांच लें, आपको कोरोना तो नहीं

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली. एक तरफ कोरोना महामारी का नया स्ट्रेन डरा रहा है, तो दूसरी तरफ इस बीमारी को लेकर नयी-नयी जानकारियाँ भी सामने आती जा रही हैं. इस महामारी की पहचान के लिए ढेर सारे संकेत हैं मगर दिक्कत की बात यह है कि किसी मरीज़ में कोई संकेत है और किसी दूसरे मरीज़ में कोई दूसरा संकेत है. ऐसे में यह तय कर पाना मुश्किल होता जा रहा है कि मरीज़ खुद कैसे तय कर ले कि उसे कोरोना का संक्रमण हुआ है या नहीं.

कोरोना महामारी को लेकर एक नयी जानकारी सामने आयी है. बताया गया है कि अगर किसी व्यक्ति की हार्ट बीट असामान्य रूप से बढ़ रही है तो उसे कोरोना हो सकता है. उसे तत्काल अपनी जांच करानी चाहिए.

कोविड-19 सिम्पटम्स स्टडी एप की एक स्टडी में यह बात सामने आयी है कि हार्ट बीट के ज़रिये भी कोरोना को पहचाना जा सकता है. यह स्टडी यह बताती है कि हार्ट बीट अगर असामान्य रूप से बढ़ी हुई पाई जाती हैं तो ऐसे व्यक्ति को तत्काल कोरोना जांच करवा लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें : दुनिया के बड़े बैंक भी हैं प्लास्टिक प्रदूषण के ज़िम्मेदार

यह भी पढ़ें : डोनाल्ड ट्रम्प की गिरफ्तारी के लिए निकला वारंट

यह भी पढ़ें : शिवसेना ने माना कि मोदी सरकार को राहुल गांधी से डर लगता है

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : इकाना से सीमान्त गांधी तक जारी है अटल सियासत

अपनी हार्ट बीट को जांचने से पहले व्यक्ति को पांच मिनट आराम करना होगा. पांच मिनट के बाद सीधे हाथ के अंगूठे से अपनी पल्स देखनी होंगी. तीस सेकेण्ड तक पल्स जांचनी होगी. पल्स अगर 100 से ज्यादा निकले तो कोरोना की जाँच करानी होगी.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com