Tuesday - 7 February 2023 - 3:19 AM

बिहार में गठबंधन, न कांग्रेस खुश न लालू के बेटे

रेशमा खान

पटना। सीटों के बटवारे के बाद भी महागठबंधन में बवंडर शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को तोजस्वी यादव द्वारा सीटों की घोषणा के बाद से ही लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव के नाराजगी की खबर है। दरअसल पार्टी नें उनके विरोध के बावजुद ससुर चंद्रिका राय को सारण से टिकट दे दिया है।

तेज प्रताप ने फूंका बगावत का बिगुल

चंद्रिका राय जो खुद एक बड़े राजनितिक घराने से तालुक रखते हैं उन्होने अपनी पुत्री एशवर्या राय की शादी तेज प्रताप के साथ की थी मगर कुछ ही महिनों में उनके बीच रिशते बीगड गए थे। खबर है की तेज प्रताप यादव ने अपनी परिवार के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंका दिया है और वो चन्द्रिका राय के खिलाफ लोक सभा चुनाव लडने का मन बना रहे हैं। एक दिन पहले ही तेजप्रताप नें ट्वीट कर छात्र राष्ट्रीय जनता दल के संरक्षक पद से इस्तीफा दे दिया था। सुत्र बताते हैं की उनको चंद्रिका राय के टिकट मिलने की खबर पहले ही लग गई थी।

अन्होने अपने ट्विट में कहा था कि छात्र राष्ट्रीय जनता दल छात्र संघ के संरक्षक पद से इस्तिफा दे रहा हूं। नादान हैं वो लोग जो मुझे नादान समझते हैं। कोन कितने पानी में मपझे सब पता है। हालांकि खबर ये भी है की परिवार के लोग उन्हे मनाने की कोशीश कर रहे हैं। इधर कांग्रेस पार्टी भी लगातार दरभंगा सीट के लिए तेजस्वी यादव को मनाने की कोशिश कर रही हैं। शुक्रवार को तेजस्वी यादव नें दरभंगा सीट से राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी को पार्टी का प्रत्याशी बनाया है।

कीर्ति आजाद को दिल्ली के किसी सीट से कांग्रेस लड़ा सकती है

कीर्ती आजाद जो अभी हाल ही में बीजेपी छोडक़र कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए हैं वो दरभंगा से चुनाव लडऩा चाहते थे। हालांकि अब खबर ये आ रही है की शायद कीर्ति आजाद को दिल्ली के किसी सीट से कांग्रेस लड़ा सकती है। इसके अलावा दो अन्य लोक सभा सीट भी पश्चिम चंपारण और मधुबनी भी कांग्रेस के हाथों से फिसल गया है। सीट बटवारे के फार्मूले के तहत ये दोनों सीटें रालोसपा और विकासशिल इंसान पार्टी को दे दी गई है।

विशलेषकों का मानना है की राजद नें इस बार भी टिकट बटवारे में अपने मुस्लिम यादव फार्मुला का पूरा ख्याल रखा है। पार्टी नें इस बार तीन मुस्लिम और आठ यादव उम्मीदवारों को टिकट दिया हैं। मधेपुरा से अनुभवी समाजवादी नेता शरद यादव, पाटलिपुत्र से लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती और सारण सीट से तेजप्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय को टिकट दिया है।

राजद ने बलात्कार के दोषी और पार्टी विधायक राज बल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी को भी नवादा से टिकट दिया है। सजायाफ्ता नेता मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब को भी सीवान सीट से टिकट दिया गया है। महागठबंधन में सबकुछ ठीक है। विरोधी पार्टीयां हामरे बारे में गलत प्रचार करने में जुटीं हुई हैं मगर सच्चाई ये है हम एकजुट हैं। हम संविधान और लेकतंत्र बचाने की लडाई लड रहे हैं और इस चुनाव में हम बीजेपी को उखाड फेंकने में जरुर सफल होंगे , तेज्सवी यादव नें कहा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com