Tuesday - 31 January 2023 - 4:54 PM

पहले वन डे में अफगान पड़ सकता है वेस्टइंडीज पर भारी

सैय्यद मोहम्मद अब्बास

लखनऊ। अभ्यास मैच में शानदार जीत दर्ज करने वाली अफगानिस्तान की टीम बुधवार को अटल इकाना स्टेडियम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के पहले मुकाबले में जीत के इरादे से उतरेगी। एशियाई उपमहाद्वीप में तेजी उभर रही अफगानिस्तान की टीम स्पिनरों के बल पर वेस्टइंडीज टीम का शिकार कर अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नमेंट के लिए खुद को तैयार करने के लिए नई शुरुआत करेंगे। दिल्ली के दमघोंटू धुंध का असर लखनऊ में साफ देखा जा सकता है। ऐसे में दोनों टीमों के लिए एक ओर जहां मैदान अच्छा खेल दिखाने की चुनौती होगी तो दूसरी ओर प्रदूषित महानगरों की फेहरिस्त में शामिल लखनऊ की आबोहवा से भी खिलाडिय़ों को जूझना होगा।

अफगान के पास है  world क्लास स्पिनर

अफगानी टीम ने इकाना स्टेडियम को अपना घरेलू मैदान बनाया है। ऐसे में इकाना पिच पर अफगानी स्पिनर खतरनाक साबित हो सकते हैं। अफगानिस्तान टीम के पास कप्तान राशिद खान जैसे खतरनाक स्पिनर मौजूद है जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम को तहस नजर कर सकता है। इतना ही नहीं अफगानिस्तान के युवा स्पिनर मुजीब उर रहमान भी इस समय world क्रिकेट में फिरकी के नये स्टार बनकर सामने आये हैं। आलम तो यह है कि राशिद खान और मुजीब उर रहमान व नबी तीनों की तिकड़ी मिलकर किसी भी बल्लेबाजी क्रम की कमर तोडऩ़े की हैसियत रखते हैं।

राशिद खान ने 67 वन डे मुकाबले में 131 विकेट लेकर दुनिया की कई टीमों को अपनी गेंदबाजी से चौंकाया है। दूसरी ओर मुजीब उर रहमान की घूमती हुई गेंदे कैरिबियाई खिलाडिय़ों को घुटने टेकने पर मजबूर कर सकती है। मुजीब ने 37 वन डे में 58 विकेट झटके हैं जबकि अनुभवी मोहम्मद नबी से भी अफगानिस्तान टीम को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। दूसरी ओर अभ्यास मैच में नवीन उल हक, शरफुद्दीन अशरफ व गुलबदीन नायब ने शानदार गेंदबाजी की थी। अफगान की बल्लेबाजी की जाये तो उनके पास कुछ अच्छे हिटर है। रहमत शाह ,नाजीबुल्लाह जादरान व असगर अफगान जैसे बल्लेबाजों ने अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन किया है।

वेस्टइंडीज के पास है युवा खिलाड़ी

दूसरी ओर वेस्टइंडीज की टीम की बात की जाये तो उनकी टीम एकदम बेहद नई है। उनके पास अनुभव के नाम पर किरॉन पोलॉर्ड है जो अकेले मैच का रूख बदल सकते हैं। वेस्टइंडीज टीम के कप्तान पोलॉर्ड ने छक्के जडऩे का अभ्यास किया। लेग स्पिनर हेडन वॉल्स जूनियर, आक्रामक सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग को अफगानिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने की तैयारी में है। तीनों खिलाडिय़ों ने नेट पर पसीना बहाया है। हालांकि आंद्रे रसेल और क्रिस गेल न होने से वेस्टइंडीज टीम थोड़ी कमजोर है लेकिन अफगानिस्तान टीम को हराने की कूवत जरूर रखती है।

अफगानी : राशिद खान (कप्तान), असगर अफगान, हजरतुल्लाह जाजाई, रहमत शाह, जावेद अहमदी, अफसर जाजई, गुलबदीन नायब, मोहम्मद नबी, नाजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, शरफुद्दीन अशरफ, इब्राहिम जादरान, यामिन अहमदजई, नवीन उल हक, इकराम अलीखिल, मुजीब उर रहमान।

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), शाई होप, एविन लुईस, शिमरोन हेटमेयर, सुनील एम्ब्रिस, निकोलस पूरन, ब्रैंडन किंग, रोस्टन चेस, जेसन होल्डर, हेडन वॉल्स जूनियर, ख्री पियरे, शेल्डन कॉटरेल, कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ, रोमारियो शेफर्ड।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com