Saturday - 13 January 2024 - 7:24 PM

Year Ender 2021 : आखिर क्यों रहा भारतीय क्रिकेट के लिए यह साल खास?

जुबिली स्पेशल डेस्क

भले ही भारतीय टीम इस साल टी-20 विश्व कप के पहले दौर में बाहर हो गई हो या फिर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में कोई खास कमाल नहीं कर सकी हो लेकिन फिर भी भारतीय क्रिकेट के लिए यह साल बेहतर कहा जायेगा।

भारतीय टीम ने साल का अंत जीत से किया है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले टेस्ट में जीत हासिल की है। भारतीय टीम ने सेंचुरियन में इतिहास रच दिया है।

वह पहली एशियाई टीम बनी है जिसने दक्षिण अफ्रीका को इस मैदान पर हराया है। इस तरह से भारतीय टीम ने साल का अंत शानदार जीत के साथ किया है। अगर देखा जाये तो इस साल भारतीय टीम ने कई मौकों देश का मान बढ़ाया है। आइए जानते हैं क्यों रहा भारतीय क्रिकेट के लिए यह साल यादगार…

1- भारत का ऑस्ट्रेलिया में यादगार प्रदर्शन

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार प्रदर्शन करते हुए उसी की धरती पर कंगारुओं को धूल चटायी और टेस्ट सीरीज अपने नाम किया। हालांकि भारतीय टीम ने पहले मुकाबले बेहद शर्मानाक प्रदर्शन किया था लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए टीम ने 2-1 से जीत दर्ज की। चार मैचों की बार्डर गावस्कर सीरीज का नतीजा 2-1 से भारत के हक में गया।

2-लॉर्ड्स टेस्ट में भारतीय टीम की शानदार जीत

लॉर्ड्स टेस्ट में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को हराकर तहलका मचा दिया था। यह जीत इसलिए खास है क्योंकि टीम इंडिया की 1986 और 2014 के बाद टेस्ट में सिर्फ तीसरी जीत थी।

3-2021 में रोहित शर्मा का खूब चला बल्ला

वन डे क्रिकेट में रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने इस साल तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है। टेस्ट में रोहित ने  कुल 11 मैचों में 47.68 की औसत से 906 रन बनाए। हालांकि इस साल रोहित शर्मा ने केवल तीन वन डे मैच खेले हैं और केवल 90 रन ही बना सके जबकि टी-20 में रोहित शर्मा ने 11 मैचों में 424 रन बनाए।

4-भारतीय महिलाओं ने ऑस्ट्रेलिया में चौंकाया

भारत की पुरुष टीम की तरह भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने भी जोरदार प्रदर्शन किया है। दरअसल भारतीय महिलाओं ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार 26 वनडे मैचों के जीत के सिलसिले को रोक दिया था। 29 सितंबर 2021 को खेले गए मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराकर सनसनी फैला दी।

5 श्रेयस अय्यर व अश्विन चमके

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इस साल खास उपलब्धि हासिल करते हुए  427 विकेट के साथ साल 2021 का अंत किया। उन्होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया। भज्जी ने 417 विकेट चटकाये। वहीं श्रेयस अय्यर को इसी साल नवंबर महीने में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शतक जडक़र शानदार शुरुआत की है।

 

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com