Saturday - 13 January 2024 - 10:07 PM

30 घंटे का नवजात भी कोरोना वायरस की चपेट में

न्यूज डेस्क

चीन में फैला कोरोना वायरस दिन पर दिन अपना खतरनाक रूप लेता जा रहा है। इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर में एक नवजात को भी अपनी चपेट में ले लिया। जन्म के केवल 30 घंटे बाद ही नवजात कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया। जोकि अब तक का सबसे कम उम्र का मरीज है। अभी तक चीन में इस बीमारी से करीब 563 लोगों की मौत हो चुकी है।

बताया जा रहा है कि नवजात के मां के गर्भ में या पैदा होने के फौरन बाद संक्रमित होने की आशंका है। बच्चे को जन्म देने से पहले उसकी मां की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि यह ‘वर्टिकल ट्रांसमिशन’ का मामला हो सकता है। इसमें संक्रमित मां से बच्चे में गर्भावस्था के दौरान या जन्म के बाद संक्रमण फैलता है।

ऐसा माना जा रहा है कि इस वायरस का संक्रमण बीते दिसंबर से वुहान शहर के बाजार में सबसे पहले फैलन शुरू हुआ था। जहां पर जंगली जानवरों की बिक्री होती है। उसके बाद नए साल के मौके पर यह वायरस तेजी से फैलने लगा। इस वायरस से संक्रमित सबसे बुजुर्ग व्यक्ति की उम्र 90 वर्ष थी। संक्रमण से मरने वाले 80 प्रतिशत मरीजों की उम्र 60 वर्ष से अधिक थी।

हालांकि, चीन इस बाद का दावा कर रहा है कि पिछले दो दिनों में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आई है। इससे थोड़ी उम्मीदें जगी हैं कि कारगर उपायों की बदौलत इसके प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। मृतकों की संख्या बढ़ने के बीच हांगकांग ने कहा कि चीन से आने वाले सभी लोगों को दो सप्ताह तक परिवार से अलग निगरानी में रहना होगा।

इन देशों में फैला वायरस

वहीं, चीन के अलावा कोरोना वायरस जिन देशो में फ़ैल चुका है। उनमें जापान में कोरोना वायरस से संक्रमित 34, थाईलैंड में 25, सिंगापुर में 24, दक्षिण कोरिया में 19, ऑस्ट्रेलिया में 14, जर्मनी में 12, अमेरिका में 11, ताइवान में 11, मलेशिया में 10, वियतनाम में 10, फ्रांस में 6, संयुक्त अरब अमीरात में 5 शामिल है।

ये भी पढ़े : केंद्र सरकार ने ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ को एक रुपया किया दान

इसके अलावा कनाडा में 4, भारत में 3, फिलीपीन में 3 (एक मौत सहित), रूस में 2, इटली में 2, ब्रिटेन में 2, बेल्जियम में 2, नेपाल में 1, श्रीलंका में 1 और फिनलैंड में 1 मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़े : बदरपुर सीट से बसपा उम्मीदवार एन डी शर्मा पर जानलेवा हमला

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com