Tuesday - 9 January 2024 - 3:29 PM

तो ऐसे दूर होगा बुंदेलखंड का जल संकट

न्‍यूज डेस्‍क

उत्‍तर प्रदेश का बुंदेलखंड में सूखा और पानी की समस्या हमेशा से चिंता का विषय बना हुआ है। बुंदेलखंड के लोगों की सबसे बड़ी समस्या जल संकट की है। वीरभूमि कहा जाने वाला बुंदेलखंड आजादी के इतने साल बाद भी जल संकट और सूखा से निजात नहीं पा सका है।

इसके लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार की उपेक्षा भी काफी हद तक जिम्मेदार है। लेकिल अब यूपी की योगी सरकार बुंदेलखंड की इस समस्‍या को खत्‍म करने के लिए गंभीर दिखाई पड रही है।

भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मल्का से मुलाकात के बाद सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि बुंदेलखंड के जल संकट को इजरायल निजात दिला सकता है। उन्‍होंने कहा कि बुंदेलखंड में पानी की उपलब्धता बढ़ाने में इजरायल मदद कर सकता है।

सीएम योगी ने कहा कि इजरायल की भौगोलिक स्थिति भी बुंदेलखंड की तरह ही है। लिहाजा इजरायल की तकनीक और उत्तर प्रदेश का मैनपावर मिलकर इस दिशा में नया वर्क-कल्चर विकसित कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इजरायल किसी जमाने में जल संकट से जूझता था, लेकिन आज उसके पास वॉटर रिसाइकलिंग और वाटर प्यूरिफिकेशन की सबसे बेहतरीन तकनीक है।

गुरुवार को सीएम योगी से मुलाकात के दौरान इजरायल के राजदूत रॉन मल्का ने कहा कि भारत  इजरायल का सामरिक भागीदार है। इस दौरान सीएम योगी ने कहा, ‘बुंदेलखंड में पानी की उपलब्धता को बढ़ाने में इजरायल मददगार साबित हो सकता है। हम बुंदेलखंड को पानी के संकट से बाहर निकालने के लिए फ्लैगशिप प्रोजेक्ट पर काम करना चाहते हैं। इस प्रोजेक्ट के एक बार सफल होने के बाद जल संकट से जूझ रहे दूसरे हिस्सों में भी इस पर काम किया जाएगा।’

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत में उत्तर प्रदेश के पास सबसे बड़ी पुलिस फोर्स है। अगर इजरायल पुलिस फोर्स के आधुनिकीकरण की दिशा में समर्थन करता है, तो राज्य सरकार को इससे खुशी होगी।

इस दौरान सीएम योगी ने इजरायल के राजदूत के साथ कृषि, फूड प्रोसेसिंग, मार्केटिंग, रक्षा, पेयजल और सिंचाई जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की। सीएम योगी ने यह भी कहा कि वो इजरायल के बुलावे पर सितंबर और नवंबर में रक्षा और पानी पर होने वाले इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में निश्चित रूप से हिस्सा लेंगे।

 

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com