Friday - 19 January 2024 - 3:25 PM

लॉकडाउन 3 : कोरोना के खिलाफ केरल को मिली बड़ी कामयाबी

न्‍यूज डेस्‍क

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में घोषित लॉकडाउन का तीसरा चरण आज सोमवार से 2 और हफ्ते के लिए बढ़ गया है। हालांकि 40 दिनों तक लगातार लॉकडाउन होने के बाद भी देश में कोरोना का कहर लगातार जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 2553 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ देश में कोरोना के कुल मामलों की तादाद बढ़कर 42,836 हो गई है।

राहत की बात ये है कि देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे में 1074 मरीज ठीक हुए हैं। देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़कर 11,762 हो गई है जो 27.5 फीसदी है।

सबसे अच्‍छी खबर केरल से आ रही है। कोरोना के खिलाफ केरल को बड़ी कामयाबी मिली है। दो दिन से यहां कोई केस नहीं मिला है। राज्य में फिलहाल 34 एक्टिव केस हैं। जबकि 462 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। केरल में 3 लोगों की मौत हुई है।

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव ने कहा कि राज्यों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि अंतर राज्य कार्गो के आवामगन कोई समस्या नहीं आए। इसके लिए गृह मंत्रालय में कंट्रोल रूम नंबर 1930 और नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया हेल्पलाइन नंबर 1033 का उपयोग ड्राइवरों और ट्रांसपोर्टरों द्वारा लॉकडाउन से संबंधित किसी भी शिकायत को दर्ज करने के लिए किया जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि जिस प्रकार लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है, इस क्रम में जरूरी है कि कड़े रोकथाम उपायों, प्रभावी मेडिकल ​​प्रबंधन, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के प्रयास जारी रखने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारियों में ऐतिहासिक रूप से याद रखा जाना चाहिए कि यदि दी जा रही ढील में सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया जाता है, तो प्रतिबंधों में ढील होते ही रोग के फैलने की संभावना तेजी से बढ़ जाती है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल सक्रिय मामले 1939 है। अब तक 758 लोगों को पूरी तरह ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि संक्रमण के ये आंकड़े कुल 64 जिलों से आए हैं।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com