Friday - 12 January 2024 - 12:36 PM

म्यांमार : सुरक्षाबलों के बीच फंसे सैकड़ों युवा प्रदर्शनकारी निकले बाहर

जुबिली न्यूज डेस्क

एक फरवरी से म्यांमार में राजनीतिक उथल-पुथल जारी है। लोकतंत्र की बहाली के लिए प्रदर्शन कर रहे लोगों की आवाज दबाने के लिए सेना बल का प्रयोग कर रही है।

सोमवार की रात म्यांमार के सबसे बड़े शहर यंगून में हजारों प्रदर्शनकारी रात को कर्फ्यू तोड़ते हुए सड़कों पर बाहर आए। ये लोग संचांग जिले में युवाओं के प्रदर्शन को समर्थन देने के लिए बाहर आए थे। मंगलवार को कार्यकर्ताओं ने इसकी जानकारी दी।

म्यांमार में 1 फरवरी को तख्तापलट के बाद वहां युवा लगातार धरना दे रहे हैं। सेना का तख्तापलट और देश की नेता आंग सान सू ची की हिरासत ने म्यांमार को अराजकता में झोंक दिया है।

अब तक सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 60 से अधिक प्रदर्शनकारियों की मौत हो चुकी है और 1,800 से अधिक प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए जा चुके हैं।

घर-घर की होगी तलाशी

सोमवार को संचांग में पुलिस ने घोषणा की कि वह घरों की तलाशी लेगी और बाहरी लोगों को छिपाने वालों को सजा देगी। इस मामले में एक युवा कार्यकर्ता शार यो मोन ने कहा कि वह 15 से 20 अन्य लोगों के साथ एक इमारत में छिपी थी, लेकिन अब वो घर पहुंच चुकी है।

मोन ने फोन पर बताया, “प्रदर्शन करने वालों को लोग अपनी कार में मुफ्त की सवारी दे रहे हैं और उनका स्वागत कर रहे हैं। सैन्य शासन के खत्म होने तक प्रदर्शन इसी तरह से जारी रहेगा।”

वहीं एक अन्य प्रदर्शनकारी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि वह सुरक्षा बलों के हटने बाद सुबह 5 बजे जगह छोडऩे में कामयाब रहा।

कुछ समय पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंटोनियो गुटेरेश ने भी “अधिकतम संयम” और सभी प्रदर्शनकारियों की बिना हिंसा या गिरफ्तारी की सुरक्षित रिहाई की मांग की थी और अमेरिकी और ब्रिटिश दूतावास ने भी इसकी वकालत की थी।

मीडिया पर कार्रवाई

म्यांमार में चल रहे विरोध-प्रदर्शन को कवर करने वाले कुछ स्थानीय मीडिया पर भी सेना ने कार्रवाई की है। सेना ने इनके लाइसेंस रद्द कर दिया है। सेना ने घोषणा की कि पांच स्थानीय मीडिया कंपनी मिज्जिमा, डीवीबी, खित थित मीडिया, म्यांमार नाउ और 7डी न्यूज के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं।

वहीं एमआरटीवी ने कहा, “इन मीडिया कंपनियों को अब किसी भी तरह के मीडिया के मंच का इस्तेमाल करके या किसी भी मीडिया तकनीक का उपयोग करके प्रसारित करने या लिखने या जानकारी देने की अनुमति नहीं है।” सभी पिछले महीने के सैन्य तख्तापलट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को कवर करने में सक्रिय रहे हैं।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com