Wednesday - 28 September 2022 - 8:02 AM

सिडबी ने मनाया उद्यम संज्ञान महोत्सव

जुबिली न्यूज डेस्क 

आजादी के 75 साल पूरे होने पर भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी), क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ और दलित इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (डिक्की) ने संयुक्त रूप से उद्यम संज्ञान महोत्सव मनाया । इस महोत्सव के अंतर्गत सिडबी ने सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए टाटा मोटर्स लि. लखनऊ की एक्सपोज़र विजिट आयोजित की। इस दौरे में 30 एमएसई उद्यम-प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

एक्सपोज़र दौरे का उद्देश्य सर्वोत्तम परिपाटियों, कॉर्पोरेट अभिशासन, माल-सूची/नकदी प्रबंधन, नयी प्रौद्योगिकी/उत्पादों, विक्रेता विकास आदि के बारे में जागरूकता पैदा करना और मध्यम तथा बड़े पैमाने की इकाइयों के कामकाजी वातावरण की जानकारी देना था। साथ ही, इसका उद्देश्य एमएसई के दृष्टिकोण को व्यापक बनाकर उन्हें बड़ा सोचने के लिए प्रेरित करना और उनके संबंधों का विस्तार करना भी था, ताकि वे और विकास कर सकें, जानकारी का पारस्परिक आदान-प्रदान कर सकें, खुद को उत्तम परिपाटियों के अनुरूप बना सकें और अपने उद्यमों को आगे ले जा सकें।

प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ के उप महाप्रबन्धक श्रीकान्त दास ने कहा कि राज्य में उद्यमों की स्थापना तथा एमएसएमई पारितंत्र को मज़बूत बनाने के लिए सिडबी अपनी संवर्द्धन और विकासपरक गतिविधियों के ज़रिए निरन्तर प्रयासरत है। दास ने बताया कि एमएसएमई को तेजी से ऋण देने के उद्देश्य से बैंक ने ऋण-प्रक्रिया को शुरू से अंत तक डिजिटल बनाया है।

यह भी पढ़ें : लखीमपुर खीरी में किसानों का महाधरना, ये नेता होंगे शामिल

सिडबी, लखनऊ शाखा के प्रभारी सहायक महाप्रबन्धक  विकास बालानी ने अपने सत्र में सिडबी की योजनाओं अराइज, स्थापन, स्टार, स्पीड आदि की जानकारी दी। टाटा मोटर्स के वरिष्ठ अधिकारियों ने बचाव और सुरक्षा के उपायों, गुणवत्ता नियंत्रण तथा सीएसआर गतिविधियों के बारे में प्रेजेंटेशन दिए। तत्पश्चात् सभी को टाटा का संयंत्र दिखाया गया। इस पूरे दौरे में उद्यमियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और इस नयी पहल के लिए उन्होंने सिडबी को धन्यवाद दिया।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com